JA Teline V - шаблон joomla Форекс

आज अहमदाबाद पहुंचेंगे जापानी पीएम शिंजो आबे, मोदी करेंगे अगवानी

News
Typography

अहमदाबाद। जापान और भारत के बीच रिश्तों को नई गर्माहट देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी अपने समकक्ष शिंजो आबे की आज अहमदाबाद में अगवानी करेंगे। पीएम अपने गृह राज्य में हो रहे इस कार्यक्रम के जरिए पुरानी परंपरा को भी तोड़ेंगे। यानी मोदी जापानी पीएम की राजधानी दिल्ली के बजाए अहमदाबाद में मेजबानी करेंगे।

आबे दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं। वह यहां गांधीनगर के महात्मा मंदिर में गुरुवार को होने वाले 12वें भारत-जापान एनुअल समिट में भी हिस्सा लेंगे। मोदी पहली बार 2007 और बाद में 2012 में बतौर गुजरात के सीएम जापान गए थे। इसके बाद से ही दोनों नेताओं के बीच घनिष्ठता काफी बढ़ी है। मोदी और आबे दोनों देशों के बीच ‘स्पेशल स्ट्रैटिजिक ऐंड ग्लोबल पार्टनरशिप‘ के तहत बहुआयामी सहयोग के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा करेंगे और भविष्य में सहयोग बढ़ाने की दिशा भी तय करेंगे।

दोनों नेता भारत के हाई स्पीड रेल नेटवर्क की नींव रखने के लिए साबरमती में मौजूद होंगे। मुंबई से अहमदाबाद के बीच बनने वाला यह नेटवर्क बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट के तौर पर जाना जाता है। इस प्रॉजेक्ट का मकसद अत्याधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर के जरिए देश की इकॉनमी को रफ्तार देना है।