JA Teline V - шаблон joomla Форекс

Top Stories

लखनऊ। बसंत पंचमी हर वर्ष हिन्दू पंचांग के अनुसार माघ महीने में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बड़े उल्लास से मनाया जाता है इसे माघ पंचमी भी कहते हैं बसंत ऋतु में पेड़ों में नई-नई कोंपलें निकलनी शुरू हो जाती हैं अनेक प्रकार के मनमोहक फूलों से धरती प्राकृतिक रूप से सज जाती है।

लखनऊ। लोहड़ी शब्द लोही से बना जिसका अभिप्राय है वर्षा होना, फसलों का फूटना। मान्यता है कि अगर लोहड़ी के समय वर्षा न हो तो कृषि का नुकसान होता है। यह त्योहार मौसम में परिवर्तन, फसलों का बढ़ने तथा कई ऐतिहासिक तथा दंत कथाओं से जुड़ा हुआ है। लोहड़ी माघ महीने की संक्रांति से पहली रात को मनाई जाती है।

लखनऊ। माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को तिल चतुर्थी का व्रत किया जाता है। इस बार यह व्रत 5 जनवरी यानि कल है। इस दिन विशेष रूप से भगवान श्रीगणेश व चंद्रमा की पूजा की जाती है। तिल चतुर्थी की सुबह स्नान आदि से करने के बाद साफ वस्त्र पहनें।

पूनम नेगी

लखनऊ। कृति व पर्यावरण के संरक्षण के साथ शैव, वैष्णव और शाक्त तीनों संप्रदायों में समन्वय स्थापित करने वाले भगवान दत्तात्रेय की शिक्षाएं वर्तमान परिस्थितियों में तद्युग से कहीं अधिक प्रासंगिक हैं। आज जिस तरह प्रकृति के बेतरह दोहन तथा जाति-धर्म के नाम पर हिंसा के दुष्परिणाम मानव समाज को भोगने पड़ रहे हैं, इन समस्याओं से निजात पाने के तरीके दत्तात्रेय महराज सदियों पहले बता चुके थे।

लखनऊ। सोमवती अमावस्या का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। इस दिन गंगा स्नान और दान आदि करने का विधान है। इस बार यह अमावस्या 18 दिसंबर, सोमवार को है। हिन्दू धर्म में सोमवार को आने वाली अमावस्या का विशेष महत्व बताया गया है। शास्त्रों में कहा गया है कि माघ, पौष के महीने में नदी या सरोवर में प्रातः स्नान कर भगवान सूर्य को अर्घ्य देने से अमोघ फल प्राप्त होता है।

लखनऊ। आज कार्तिक अमावस्या पर दीपावली पर्व मनाया जाएगा। दीपावली पर शुभ लाभ के रूप में गणपती, धन के रूप में महालक्ष्मी तिजोरी व जेवरात के रूप में कुबेर, वहीं खातों के रूप में सरस्वती, स्याही के रूप में काली के पूजन का विशेष विधान है। ब्रह्मपुराण के अनुसार, कार्तिक अमावस्या की अर्धरात्रि महालक्ष्मी स्वयं भूलोक पर आकर प्रत्येक सद्गृहस्थ के घर में विचरण करती हैं।

Sign up via our free email subscription service to receive notifications when new information is available.