JA Teline V - шаблон joomla Форекс

19 वर्षीय दीप्ति शर्मा ने बनाया महिला वनडे क्रिकेट का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर

Cricket
Typography

पोचेफस्ट्रूम। भारत की दीप्ति शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए महिला वनडे क्रिकेट की दूसरी सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेली और इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज कर दिया।

19 वर्षीय दीप्ति ने ये कारनामा दक्षिण अफ्रीका में खेली जा रही चतुष्कोणीय सीरीज में आयरलैंड के खिलाफ 188 रन बनाकर अंजाम दिया यह अब तक किसी भी भारतीय महिला खिलाड़ी का सबसे बड़ा निजी वनडे स्कोर है साथ ही महिला क्रिकेट में यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अब तक की दूसरी सबसे बड़ी वनडे पारी है। महिला क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के नाम दर्ज है, जिन्होंने 1997 में डेनमार्क के खिलाफ 229 रन बनाए थे।

दीप्ति के व्यक्तिगत रिकॉर्ड के अलावा इस मैच में एक और बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हुआ दीप्ति और उनकी सलामी जोड़ीदार पूनम राउत ने 320 रन जोड़ते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पहले विकेट सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया। महिला क्रिकेट में ये पहला मौका था जब किसी जोड़ी ने 300 का आंकड़ा छुआ या पार किया। पुरुष वनडे क्रिकेट में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड उपुल थरंगा और सनथ जयसूर्या के नाम है। श्रीलंका की इस जोड़ी ने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ 286 रन की साझेदारी करी थी दीप्ति 12 रनों से दोहरा शतक लगाने से चूक गई दीप्ति ने 160 गेंदों पर 27 चैके और 2 छक्कों की बदौलत 188 रनों की बेहतरीन पारी खेली। यह पहला ऐसा मौका है जब कोई भारतीय महिला बल्लेबाज ने 150 रन के स्कोर को पार करने में सफलता हासिल की है वहीं पूनम ने रिटायर्ड हर्ट होने से पहले 116 गेंदों पर 11 चैकों के साथ 109 रनों की उम्दा पारी खेली भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 3 विकेट खोकर 358 रन बनाए ये टीम इंडिया का वनडे में सर्वोच्च स्कोर है पहली बार भारतीय टीम ने 300 रन के आंकड़े को पार किया है इसके जवाब में आयरलैंड की पूरी टीम 40 ओवर में 109 रन बनाकर ही सिमट गई।