JA Teline V - шаблон joomla Форекс

जमकर बोलता है विराट कोहली का बल्‍ला, बना डाला वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

Cricket
Typography

कोलंबो। भारत ने बुधवार रात इकलौते टी20 मैच में श्रीलंका को रौंदते हुए 7 विकेट से जीत हासिल कर ली। कप्तान विराट कोहली ने के एल राहुल और रोहित शर्मा के आउट होने के बाद ताबड़तोड़ पारी खेली। 50वें टी20 मैच में 54 गेंदों पर विराट ने 82 रन बनाए। इस शानदार पारी की बदौलत विराट ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

वह अब टी20 क्रिकेट में चेज करते हुए सबसे ज्यादा रन (1016) बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। पहले यह रिकॉर्ड न्यू जीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकलम के नाम था, जिनके नाम चेज करते हुए 1006 रन हैं। साथ ही विराट अब सबसे ज्यादा टी20 रन बनाने वाले खिलाड़ियों में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। विराट के 1807 रन हैं। उनसे आगे श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान (1889 रन) और ब्रैंडन मैकलम (2140 रन) हैं। जल्द ही विराट इन दोनों को पीछे छोड़कर एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सकते हैं। 82 रन ठोकने वाले विराट ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 15 हजार रन भी पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले वह सबसे तेज खिलाड़ी हैं। विराट ने 333 पारियों में यह कारनामा किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के हाशिम आमला के नाम था, जिन्होंने 15 हजार रन 336 पारियों में बनाए थे।  करियर की 17वीं टी20 फिफ्टी बनाने वाले विराट को मैन ऑफ द मैन और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया है।

भारतीय टीम के लिए श्रीलंका दौरा यादगार रहा है। उसने पहली बार 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में मेजबान देश का उसी की धरती पर सूपड़ा साफ किया था। ऐसा पहली बार हुआ जब भारतीय टीम ने विदेश में किसी टीम का वाइट वॉश (3 मैचों की टेस्ट सीरीज में) किया हो इसके बाद वनडे सीरीज भी 5-0 से जीत ली। अब टी20 मैच अपने नाम कर भारत इस दौरे के सभी 9 मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया के बराबर पहुंच गया है, जिसने पाकिस्तान को 9-0 से मात दी थी।

श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 171 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे मेहमान टीम ने कप्तान विराट कोहली (82) और मनीष पांडे (नाबाद 51) की बेहतरीन पारियों के दम पर चार गेंद शेष रहते हुए तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत ने 42 रनों पर ही अपने दो विकेट खो दिए थे। 22 के कुल स्कोर पर रोहित शर्मा (9) को लसिथ मलिंगा ने आउट किया। लोकेश राहुल (24) 42 के कुल स्कोर पर सीकुगे प्रसन्ना का शिकार बने। इन दोनों के आउट होने के बाद कोहली और पांडे ने भारत को संभाला और श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की।

इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया। टीम को जब जीत के लिए 10 रनों की दरकार थी तभी कोहली पवेलियन लौट लिए। सात चैके और एक छक्का मारने वाले कोहली को इसुरु उदाना ने आउट किया। पांडे ने आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर चैका मार अपना अर्धशतक भी पूरा किया और टीम के लिए विजयी शॉट भी मारा। उन्होंने अपनी नाबाद पारी में 36 गेंदें खेलीं और चार चैके तथा एक छक्का लगाया। भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल ने तीन विकेट लिए। कुलदीप यादव को दो सफलताएं मिलीं। भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह को एक-एक विकेट मिला।