JA Teline V - шаблон joomla Форекс

ट्रेन टिकटों की कीमतों में आएगी भारी कमी, रेलमंत्री ने दिया संकेत

Travel
Typography

नई दिल्ली। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने फ्लैक्सी फेयर सिस्टम को लेकर नई घोषणा की है। गोयल ने कहा कि रेलवे फ्लैक्सी फेयर सिस्टम की समीक्षा करेगा और किराए में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि फ्लैक्सी सिस्टम को लेकर लगातार लोगों की शिकायतें मिल रही हैं। सिस्टम की समीक्षा करने से टिकटों के दाम कम होंगे।

बता दें कि मात्र एक साल में रेलवे ने फ्लैक्सी फेयर के तहत 540 करोड़ रुपए की कमाई की है। रेलवे ने 2016 में फ्लैक्सी फेयर टिकटिंग सिस्टम की शुरुआत की थी। इसके तहत राजधानी, दुरंतो और शताब्दी जैसी लग्जरी ट्रेनों में टिकट बुकिंग की व्यवस्था को बदला गया। इन ट्रेनों में चार्ट बनने के बाद 10 फीसदी अधिक किराया चुकाकर आप सीट हासिल कर सकते हैं। बाद में इसके नियम को थोड़ा बदलाव किया गया, जिसके तहत ट्रेन के पहले चार्ट के बाद बची हुई सीटों पर ही यह नियम लागू किया गया। फ्लेक्सी फेयर स्कीम सेकंड एसी, थर्ड एसी, एसी चेयरकार और स्लीपर पर ही लागू होती है।PunjabKesari

रेल मंत्री ने कहा कि ट्रैक अपग्रेड के साथ-साथ ट्रेन प्रोटेक्शन वार्निंग सिस्टम, मोबाइल ट्रेन रेडियो कम्युनिकेशन तथा अत्याधुनिक सिगनल प्रणाली के माध्यम से रेल दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के अलावा हर प्रमुख रेलवे स्टेशन एवं ट्रेन में सी.सी.टी.वी. कैमरों की सहायता से सुरक्षा का पूरा प्रबंध किया जाएगा। रेल सुरक्षा बल के हर जवान और ट्रेन टिकट निरीक्षक (टी.टी.ई.) को हर हाल में वर्दी में रहना होगा। खाने-पीने के हर सामान पर अधिकतम खुदरा मूल्य अवश्य लिखा जाएगा।