JA Teline V - шаблон joomla Форекс

1 मई से हवाई यात्रा करना हो जाएगा सस्ता

Travel
Typography

नई दिल्लीः हवाई यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट से यात्रा करना सस्ता हो जाएगा। एविएशन अथॉरिटी एईआरए ने एयरपोर्ट ऑपरेटर्स को इस साल 1 मई से डेवलपमेंट चार्ज लगाना बंद करने को कहा है। फिलहाल यात्रियों को 100 रुपए से 600 रुपए तक एयरपोर्ट डेवलपमेंट फीस का भुगतान करना पड़ता है। इससे अब यात्रियों को राहत मिल जाएगी।

 इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर मौजूदा डेवलपमेंट फीस की बात करें तो हवाईअड्डे से घरेलू यात्री को प्रति उड़ान 100 रुपए डेवलपमेंट फीस के तौर पर देना पड़ता है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए यह शुल्क 600 रुपए है। अथॉरिटी के मुताबिक डेवलपमेंट फीस के तौर पर प्रतिमाह 30 करोड़ रुपए के औसत संग्रह होता है। इसका हवाला देते हुए रेग्युलेटर ने कहा कि कुल मंजूर विकास शुल्क राशि 3,415.35 करोड़ रुपए के 30 अप्रैल, 2016 तक वसूल होने की संभावना है। जिसके बाद डेवलपमेंट चार्ज लगाने की जरूरत नहीं है।

 गुजरात में विमानन क्षेत्र को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने यहां देश का पहला विमानन पार्क स्थापित करने की योजना बनायी है। इसके तहत एक हवाई पट्टी, प्रशिक्षण विद्यालय, हैलीपेड और छोटी विनिर्माण इकाइयों को स्थापित किया जाएगा। सरकार के स्वामित्व वाली गुजरात स्टेट एविएशन इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी लिमिटेड के अधिकारियों के अनुसार इस एकीकृत पार्क का उद्देश्य छात्रों, पेशेवरों, नीति निर्माताओं और कारोबारी संस्थाओं के बीच यह जागरूकता फैलाना है कि विमानन क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं।