JA Teline V - шаблон joomla Форекс

स्वर्ग की अनुभूति कराता है महाबलेश्वर हिल स्टेशन

Travel
Typography

पश्चिमी घाटियों में बसे महाराष्ट्र के सतारा जिले में स्थित महाबलेश्वर दुनिया के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में शामिल है। महाबलेश्वर को पांच नदियों की भूमि भी कहा जाता है। यहां वीणा, गायत्री, सावित्री, कोयना और कृष्णा नामक पांच नदियां बहती हैं। यहां आकर आपको फील गुड फैक्टर आएगा जो आपको फ्रेश एनर्जी देगा। ठंडी हवा में ड्राइव करना और मोहक स्थानों पर घूमना पर्यटकों को यहां बार-बार खींच लाता है। महाबलेश्वर घूमने के लिए अक्टूबर से जून महीने तक का समय सबसे सही रहता है।

यह शहर स्ट्राबेरी के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां पर ताजी स्ट्राबेरी का शेक बहुत स्वादिष्ट मिलता है। घाटियां, जंगल, झरने और झीलें महाबलेश्वर में 30 से भी ज्यादा स्थानों पर सैलानी घूम सकते हैं। यहां की घाटियां, जंगल, झरने और झीलें यात्रियों की सारी थकान को मिटा देती हैं। यहां आकर शाम को विल्सन प्वाइंट को देखना काफी अच्छा लगता है। ईको पाइंट बच्चों की पसंदीदा जगह है, जहां तेजी से चिल्लाने पर आवाज वापस सुनाई देती है। यहां के एलिफेंट पाइंट, मार्जोरी पाइंट, कैसल रॉक और मुंबई पाइंट देखना न भूलें। यहां पर मंदिर भी है।प्रतापगढ़ किला महाबलेश्वर से करीब 23 किलोमीटर दूर है। ये किला मराठा सम्राट शिवाजी के उन किलों में से एक हैं जिन्हें शिवाजी ने अपने निवास स्थान के तौर पर तैयार करवाया था। पानघाट पर स्थित यह किला भारतीय इतिहास का गवाह है।19 किमी दूर स्थित पंचगनी को महाबलेश्वर का सिस्टर हिल स्टेशन भी कहा जाता है। पांच पर्वतों के बीच स्थित होने के कारण इस जगह का नाम पंचगनी पड़ा। पंचगनी को ट्रैकिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। यह जगह पब्लिक स्कूलों के लिए भी लोकप्रिय है।लोनावला- खंडाला भी जा सकते हैं

महाबलेश्वर से आप लोनावाला भी जा सकते हैं। यहां पहाडि़यों से गिरते झरने बेहद खूबसूरत लगते हैं। लोनावला से 5 किमी की दूरी पर खंडाला है। खंडाला के चारों तरफ ढेर सारे डेम्स, केव्स और फोर्ट्स हैं। अगर आप सीधे यहां पहुंचना चाहते हैं, तो मुंबई या पुणे से ट्रेन, बस या अपनी गाड़ी से पहुंच सकते हैं।

कैसे पहुंचें

सबसे नजदीकी हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन पुणे है, जो महाबलेश्वर से 120 किलोमीटर दूर है। मुंबई से पुणे होते हुए महाबलेश्वर की दूरी 290 किलोमीटर है। बसें मुंबई व पुणे से सीधे महाबलेश्वर जाती हैं।

कहां ठहरें

यहां पर हर श्रेणी के होटल और रिसॉर्ट मिल जाएंगे। आप सुविधा के अनुसार कहीं भी रुक सकते हैं। यहां पर आपको हर तरह का खाना आसानी से मिल जाता है।