JA Teline V - шаблон joomla Форекс

LED बल्ब से मिलेगा हाई-स्पीड इंटरनेट, 10 GB प्रति सेकंड होगी स्पीड

Technology
Typography

नई दिल्ली। आज के दौर में हर कोई 4 जी इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है, लेकिन आने वाले समय में वाई-फाई या ब्रॉडबैंड के हाई-स्पीड इंटरनेट डेटा बाजार में धूम मचाने वाला है। अब आपको एलईडी बल्ब से इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी। हाल ही में एक प्रोजेक्ट के तहत इन्फर्मेशन ऐंड टेक्नॉलजी मिनिस्ट्री ने इस तकनीक का सफल टेस्ट किया है। इस नई तकनीक को लाई-फाई तकनीक का नाम दिया गया है। 

10 प्रति सेकंड की स्पीड से डेटा ट्रांसफर किया जा सकता है 

10 जीबी प्रति सेकंड की स्पीड से डेटा ट्रांसफर किया जा सकता है कहा जा रहा है कि इस तकनीक के जरिए एक किलोमीटर तक के इलाके में 10 जीबी प्रति सेकंड की स्पीड से डेटा ट्रांसफर किया जा सकता है। अब इस तकनीक के जरिए देश के लगभग हर हिस्से में इंटरनेट पहुंचाया जा सकता है। Image result for LED बल्ब से मिलेगा हाई-स्पीड इंटरनेट, 10 GB प्रति सेकंड होगी स्पीड

देश के भविष्य में आएगा काम 

देश के भविष्य में आएगा काम इस नई तकनीक के बारे में इस प्रोजक्ट को चला रही नीना पहुजा का कहना है कि आने वाले समय में देश के भविष्य में स्मार्ट सिटीज में लाई-फाई तकनीक काफी काम की होगी, यहां इंटरनेट की जरुरत होगी और इसे इस तकनीक के जरिए पूरा किया जा सकेगा।Image result for LED बल्ब से मिलेगा हाई-स्पीड इंटरनेट, 10 GB प्रति सेकंड होगी स्पीड

आईआईटी मद्रास के साथ काम चल रहा है

इस प्रोजेक्ट पर अभी आईआईटी मद्रास के साथ काम चल रहा है, इसमें एलईडी बल्ब बनाने वाली कंपनी फिलिप्स भी अपना सहयोग दे रही है। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस अपने इस प्रोजक्ट का इस्तेमाल बेंगलुरु में करना चाहता है। 

फिलिप्स लाइटिंग इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा 

इस पूरे मामले पर फिलिप्स लाइटिंग इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर सुमित जोशी का कहना है, हम नई तकनीकों को लाए जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस क्षेत्र में नई तकनीकों पर काम करते रहेंगे।