JA Teline V - шаблон joomla Форекс

2018 में आ सकते हैं तबाही मचाने वाले भूकंप

World
Typography

वाशिंगटन। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अगले साल यानी 2018 में दुनिया भर में जल्दी-जल्दी विध्वंसकारक भूकम्प आ सकते हैं, ऐसा पृथ्वी की चक्कर लगाने की गति के कारण संभव हो सकता है। क्वार्ट्ज की एक रिपोर्ट की मानें तो 2018 में 15-20 की जगह औसतन 25-30 बड़े भूकम्प आ सकते हैं।

कोलोराडो यूनिवर्सिटी के रोजर बिलहम और यूनिवर्सिटी ऑफ मोंटाना के रिबैक्का सन् 1900 से लेकर उसके बाद के 7 मैग्नीच्यूड के कई भूकम्प की स्टडी कर चुके हैं। उन्होंने एक स्टडी में यह पाया कि जब भी पृथ्वी की रोटेशन यानी चक्कर लगाने की गति कम होती है तो कई बड़े भूकम्प रिकॉर्ड किए गए। इसी साल उनकी यह स्टडी जियोफिजीकल रिसर्च लैटर में प्रकाशित भी हो चुकी है।Image result for 2018 में आ सकते हैं तबाही मचाने वाले भूकंप

रोजर बिलहम ने अक्तूबर में बताया कि पृथ्वी की रोटेशन और एक्टिविटी में बहुत ही मजबूत संबंध है, यही वजह है कि अगले साल तक बड़े भूकम्प आने की संभावना बढ़ जाती है। पृथ्वी की रोटेशन दिन में ही कुछ मिलीसैंकेड के लिए होती है। स्टडी में यह भी पाया गया है कि हर 32 साल में बड़े भूकम्पों की संख्या में वृद्धि होती है और इसका कारण पृथ्वी की हल्की-सी रोटेशन ही होती है।