JA Teline V - шаблон joomla Форекс

अमरीका-दक्षिण कोरिया की मिसाइल रक्षा प्रणाली तैनाती पर होगी बातचीत

World
Typography

वाशिंगटन:उत्तर कोरिया के कल रॉकेट प्रक्षेपण के बाद इससे पैदा हुए खतरे को रोकने के लिए अमरीका और दक्षिण कोरिया कोरियाई प्रायद्वीप में उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली लगाने के बारे में औपचारिक रूप से बातचीत करेंगे ।  उत्तर कोरिया के रॉकेट प्रक्षेपण के कुछ घंटो बाद जारी किए गए एक बयान में अमरीका और दक्षिण कोरिया ने कहा कि वे कोरियाई प्रायद्वीप में जल्द से जल्द टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस सिस्टम (टीएचएएडी) की तैनाती के बारे में औपचारिक बातचीत शुरू करेंगे ।

एक अमरीकी अधिकारी ने बताया कि उत्तर कोरिया के रॉकेट प्रक्षेपण के बाद यह जरूरी हो गया है कि टीएचएएडी की तैनाती के बारे में लंबे समय से लंबित पड़ी औपचारिक बातचीत को शुरू किया जाए और इस बातचीत को जितना जल्दी हो शुरू किया जाना चाहिए।  चीन हालांकि इस क्षेत्र में इस तरह की प्रणाली तैनात करने का विरोधी रहा है और चीन ने इस प्रणाली के बारे में अमरीका के समक्ष अपनी गंभीर चिंता भी जताई है क्योंकि इस प्रणाली की रडार चीनी क्षेत्र से होकर गुजरेगी । 

चीनी विदेश मंत्रालय ने बताया कि चीन ने दक्षिण कोरिया और अमरीका के समक्ष अपना पक्ष रख दिया है। मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने एक बयान में कहा कि जब अपनी सुरक्षा की बात आती है तो किसी अन्य देश के सुरक्षा हितों को नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए।