JA Teline V - шаблон joomla Форекс

इंडोनेशिया में भूकंप से 25 लोगों की मौत,100 से ज्यादा घायल

World
Typography

इंडोनेशिया। इंडोनेशिया के सुमात्रा आइसलैंड के आचे प्रांत में जबरदस्त भूकंप आया है। बुधवार सुबह आए इस भूकंप की वजह से कई इमारतें धराशायी हो गईं, जिसमें 25 लोगों के मरने और 100 से ज्यदा लोगों के घायल होने की खबर है।

 

मरने वालों में कई बच्चे भी शामिल हैं। मलबे के भीतर अभी कई लोगों के दबे होने की सूचना है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक स्थानीय समयानुसार भूकंप रयूल्यूट से 10 किलोमीटर दूर आया। स्थानीय अधिकारी के मुताबिक जिस वक्त भूकंप आया उस वक्त मुस्लिम समुदाय के लोग प्रार्थना की तैयारी में थे। इस हादसे की वजह से कई मस्जिदें, घर और दुकानें तबाह हो गई हैं।

स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक घायलों की संख्या बढ़ने की वजह से अस्पताल में बेड भर गए हैं। बाकी के लोगों को आस-पास के जिला अस्पतालों में भेजा जा रहा है। स्थानीय रहवासी 37 साल की हस्बी जया कहती हैं कि जिस वक्त भूकंप आया उस वक्त वो और उनका पूरा परिवार सो रहा था। हम तुरंत घर से बाहर की तरफ भागने लगे। छत से लेकर फ्लोर सबकुछ टूटने लगा और सब खत्म हो गया। मैने अपने चारो तरफ देखा, सारे पड़ोसियों के मकान भी तबाह हो गए। स्थानीय बचाव दल मलबे में दबे हुए लोगों निकालने में जुटे हैं। इससे पहले आचे प्रांत में 2004 में 9.2 तीव्रता का जबरदस्त भूकंप आया था। इस भूकंप की वजह से सूनामी की लहरें भी उठी थीं। तब प्रभावित इलाकों में जानमाल का खासा नुकसान हुआ था।